3 ऐसी ऐप्प्स जिनसे मैसेज भेजने या पाने के लिए नेटवर्क या इंटरनेट की नहीं है जरुरत

कई बार हम किसी ऐसी जगह फस जाते है जहा ना हमारे फ़ोन का इंटरनेट काम करता है और ना ही हमारे फ़ोन के नेटवर्क आ रहे होते है और हमे तब किसी को पास में ही मैसेज भेजना हो तो वो भी मुमकिन नहीं हो पता तो ऐसे काम आती है वो ऐप्प्स जो बिना किसी नेटवर्क या इंटरनेट के भी आपको मैसेज सेंड और रिसीव करने की सुविधा प्रदान करती है. 

Best Offline Messaging Apps in Hindi
Best Offline Messaging Apps in Hindi

मान लीजिये आप कही घूमने गए है ग्रुप में और वह पर आपके फोन में कोई नेटवर्क नहीं आ रहे, आप में से कुछ लोग छोटे छोटे ग्रुप्स में हो गए है तो एक दूसरे से कनेक्ट कैसे रहे क्युकी नेटवर्क तो आ ही नहीं रहे, ऐसे कंडीशन में ट्रिप पर जाने से पहले ये ऐप्प्स अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना ना भूले. तो ज्यादा समय को ना बर्बाद करते हुए शुरू करते है.

डायरेक्ट उन ऐप्प्स की लिस्ट पे जाने से पहले ये जान लेते है के बिना नेटवर्क और इंटरनेट के मैसेज भेजने वाली यह टेक्नोलॉजी काम कैसे करती है.

बिना नेटवर्क और इंटरनेट के मैसेज भेजने वाली टेक्नोलॉजी काम कैसे करती है.

इस टेक्नोलॉजी को हम मेश मैसेजिंग (Mesh Messaging) या ऑफ-दी-ग्रिड-मेसेजिंग (Off-the-Grid Messaging) के रूप में जानते है और यह पीयर-टू-पियर (peer-to-peer)या यूँ कहे डिवाइस-तू-डिवाइस (device-to-device) नेटवर्किंग की ही एक फॉर्म है जो के शार्ट रेंज जैसे के 50-100 मीटर रेंज में डाटा ट्रांसफर करने के काम आती है. 

यह टेक्नोलॉजी आपके फ़ोन के ब्लूटूथ या वाईफाई के माध्यम से मैसेज भेजती है जिसमे जिसमे कड़ी से कड़ी मिलते हुए एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन फ़ोन में मैसेज पहुँचता है. आसान शब्दों में समझाने के लिए यह एक उदहारण लेते है जैसे के मान लो आप ग्रुप में कही बहार गए हुए है और ग्रुप में 8  मेंबर्स है जिनका नाम है गौरव, ममता, सुरेंद्र, कंचन, हिमानी, वैभव, दिव्या और मुक्ता। गौरव कोई मैसेज हिमानी को भेजना चाहता है बूत यह नेटवर्क नहीं है तो वो निचे लिस्ट में दी गयी किसी एक का इस्तेमाल करता है जो के सभी 8 मेंबर्स के फ़ोन में भी इनस्टॉल है. इस टेक्नोलॉजी में गौरव के द्वारा भेजा गया मैसेज उसके पास सबसे पहले पहुंचेगा जो गौरव के सबसे पास होगा. 

मान लीजिये ममता गौरव के सबसे पास है तो मैसेज ममता के पास पहले पहुंचेगा, पर बेस्ट चीज ये है के ममता उस मैसेज को पढ़ नहीं पाएगी क्युकी ये मैसेज हिमानी को भेजा गया है, ममता और बाकि सब तो सिर्फ माध्यम है जिनके फ़ोन में ब्लूटूथ और वाईफाई को यूज़ करते हुए हिमानी तक मैसेज पहुंच जायेगा और कोई उसे पढ़ भी नहीं पायेगा. 

Best Offline Messaging Apps in Hindi 

ब्लूटूथ चैट (Bluetooth Chat)- एंड्राइड

ब्लूटूथ चैट एक बहुत ही अच्छा बिना इनटरनेट के मैसेज करने का ऑप्शन है जो के फ्री भी है. यह ऐप्प पीयर-टू-पियर टेक्नोलॉजी को यूज़ करते हुए एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में टेक्स्ट और इमेज भेजने की सुविधा देता है. इसकी ट्रांसमिशन रेंज कनेक्ट डिवाइसेस के ब्लूटूथ रेंज पे निर्भर करता है, ज्यादातर यह 100 मीटर के लगभग होती है. 

ब्लूटूथ चैट
ब्लूटूथ चैट

बाकि ऐप्प्स की तरह इसमें आपको कभी भी इंटरनेट नहीं चाहिए यहाँ तक के अकॉउंट रजिस्टर करते हुए भी नहीं. न ये कभी आपसे कभी फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी मांगता. जब आप पहली बार इस ऐप्प को खोलते है तो यह बस आपसे प्रोफाइल पिक्चर, डिस्प्ले नेम पूछता है. 

ब्रिजफाई (Bridgefy)- एंड्राइड और आईओएस

आप एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption) चैट का मजा ले सकते है 100 मीटर की दुरी तक. बस सिर्फ इस ऐप्प को डाउनलोड करे, अपना निकनेम बनाये, अपने फोन के ब्लूटूथ और लोकेशन सर्विस को एक्सेस करने की अनुमति दे और बस चैटिंग स्टार्ट करे अपने दोस्तों के साथ. 

ब्रिजफाई
ब्रिजफाई

जानकारी के लिए आपको बता दू पहली बार इसे ओपन करने पर आपको इंटरनेट की जरुरत होगी अपना अकाउंट रजिस्टर करने के लिए. जिसका मतलब हुआ के आपको एक बार तो इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ेगी फिर बाद में आप बिना इंटरनेट के इसे यूज़ कर पाएंगे. 

ब्रिजफाई उन कुछ ऐप्प्स में से एक है जो क्रॉस प्लॅटफॉम सुप्परत करती है यानि के आप आईओएस और एंड्राइड दोनों में ये ऐप्प चला सकते है. यह ऐप्प वैसे तो फ्री ही है पर आपको कभी कभी इस ऐप्प में आपको एड्स देखने को मिल सकती है. 

ब्रायर (Briar)- एंड्राइड 

ब्रायर ऐप्प डिज़ाइन में उतना अच्छा नहीं है पर फंक्शन्स में यह ऐप्प सबसे अच्छा है. यह एक ओपन-सोर्स ऐप्प है जिसके फीचर में अपने अप्प गायब होने वाले मैसेज (Disappearing Message), एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन, कंटेंट फ़िल्टरिंग (Content Filtering) और ब्लॉग सेक्शन (Blog Section) इत्यादि मिलता है. 

ब्रायर
ब्रायर

ब्रायर के साथ आप प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते है, ऐप्प की थीम चेंज कर सकते है और नोटिफिकेशन्स अलर्ट को कस्टमाइज कर सकते है. इस ऐप्प में आपको बिल्ट-इन (built-in) ऐप्प लॉक मिलता है. 

बिना रजिस्ट्रेशन और एड्स फ्री होने के कारन यह ऐप्प बहुत ही अच्छा यूजर एक्सपीरियंस देता है. यह ऐप्प भी आपसे कभी फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी मांगता. जब आप पहली बार इस ऐप्प को खोलते है तो यह बस आपसे प्रोफाइल पिक्चर, डिस्प्ले नेम पूछता है

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारे यह पोस्ट कृपया हमें कमेंट में जरूर बताये और अगर आप यह पोस्ट इंइंग्लिश में पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे. 

धन्यवाद

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: