10 ऐसे तरीके जिनसे आप अपने फोन चलाने की लत को कम कर सकते हो

आपको शायद पता भी न हो पर आपको अपने स्मार्टफोन की लत लग गयी हो खासकर कोविड-19 की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण. अध्यन के अनुसार ज्यादातर लोग अपने फ़ोन को दिन में कम से कम 80-150 बार चेक करते है.

स्मार्टफोन के कुछ फायदे है है जैसे के बेटर कम्युनिकेशन, बेटर वर्क लाइफ और एंटरटेनमेंट पर इन फायदों की वजह से हमे स्मार्टफोन को कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करने की लत सी लग गयी है जिससे फायदों के साथ साथ नुक्सान भी बढ़ गए है जिनमे से सबसे बड़ा नुक्सान है हमारी लाइफ का संतुलन बिगड़ सा गया है.

how to stop phone addiction and study, how to get rid of mobile addiction for child
10 ऐसे तरीके जिनसे आप अपने फ़ोन चलाने की लत को कम कर सकते हो

सोशल मीडिया की वजह से हम दूर बैठे लोगो और अजनबियों से तो जुड़ गए है पर पास में रह रहे लोगो और अपनों से दूर होते जा रहे है. तो आज हम लाये है ऐसा पोस्ट जो आपके स्मार्टफोन की लत को कम करने में मदद करेगा और आपकी लाइफ में पहले की तरह संतुलन लाएगा.

10 ऐसे तरीके जिनसे आप अपने फ़ोन चलाने की लत को कम कर सकते हो

1. अपना समय बचाये

अपने दोस्तों और सहकर्मियों के ऑनलाइन अवेलेबल रहने के भी अपने ही बड़े बड़े नुक्सान है जिसमे से सबसे बड़ा नुक्सान यह है के आप अपने लिए और अपनों के लिए समय नहीं निकाल पाते हो. आपको अपने समय की इज्जत करनी पड़ेगी क्युकी यह अनमोल है और अपने समय को बचाना सीखना पड़ेगा. मैं खुद अपने फ़ोन में कुछ घंटो के लिए डू नॉट डिस्टर्ब (Do Not Disturb) सर्विस को एक्टिवटे रखता हूँ और मेरे सभी नजदीकी लोगो यह पता होता है उन घंटो में अनअवेलेबल हूँ. इस दौरान कुछ ही लोग मुझे कांटेक्ट कर सकते है जिनमे से मेरे फॅमिली मेंबर्स और मेरे बॉस प्रमुख है. आप भी अपने फ़ोन को कुछ घंटो के लिए कम्प्लीटली स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड पर डाल सकते है. कभी कभी कॉल्स और मैसेजेस आपको अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बताने देते।

2. अपने फ़ोन के यूसेज को चेक करे

चाहे आप एंड्राइड यूजर हो या आईफोन यूजर, दोनों ही तरह के फ़ोन आपको कोई न कोई ऐसे एप्लीकेशन या ऑप्शन मिल जायेंगे जो आपको बताये के कितनी देर आपने अपना फ़ोन यूज़ करा. यहाँ पर आप यह भी चेक कर सकते हो के आपने कोनसे ऐप्प पर सबसे ज्यादा टाइम बिताया और फिर आप उस ऐप्प पर बिताया गया समय कम कर सकते हो अपनी डिजिटल आदतों में सुधार कर के. आप अपने फ़ोन में ऐप्प टाइमर लगा सकते है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन की ऐप्प्स को कम इस्तेमाल करेंगे. यह सब सेटिंग्स आपको आपको अपने फ़ोन के स्क्रीन टाइम (Screen Time) सेटिंग्स में मिल जाएँगी.

3. अपने फ़ोन को ग्रेस्केले (Grayscale) में चलाये

अध्यन के अनुसार हमारा ब्रेन कलर्स की तरफ काफी आकर्षित होता है, जिसकी वजह से हम अपने फ़ोन की नोटफिकेशन्स को जल्दी से देखते है क्युकी वो कलरफुल है. इसी तरह हमे अपने फ़ोन की स्क्रीन भी काफी आकर्षित लगती है क्युकी वो भी कलरफुल होती है. इसलिए अगर हम अपने फ़ोन को ब्लैक एंड वाइट कर दे तो हम अपने फ़ोन की तरफ कम आकर्षित होंगे और हमारा फ़ोन चलाने का समय भी बचेगा.

4. बिना काम अथवा कम काम की ऐप्प्स के नोटिफिकेशन्स को बंद करे

आपके फ़ोन इन्सटाल्ड सभी ऐप्प्स आपकी अटेंशन चाहती है, इसलिए वो आपको निटिफिकेशन्स भेजती रहती है जैसे के सोशल मीडिया ऐप्प्स आपको किसी इंसान के बारे में कुछ न कुछ नोटिफिकेशन्स में बताती रहती है और इसी तरह से गेम्स आपको नोटिफिकेशन्स भेजते रहते है ताकि आप कुछ पैसे खर्च कर के गेम को अपने हिसाब से खेल पाओ. तो इन सब नोटिफिकेशन्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐप्प्स की नोटिफिकेशन्स को सेटिंसग में जा कर बंद कर दे.

5. सोशल मीडिया ऐप्प्स को डिलीट करे

अगर आप बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कौन क्या कर रहा है या दुनिया में क्या हो रहा है तो आप अपने फ़ोन से सोशल मीडिया ऐप्प्स को डिलीट कर सकते है क्यूंकि सोशल मीडिया ऐप्प्स सबसे ज्यादा समय खपाने वाली ऐप्प्स होती है. फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम इनमे से कुछ प्रमुख ऐप्प्स है जो सबसे ज्यादा समय की खपत करती है.

6. फ़ोन को छोड़ कर वो चीजे करे जो आपको पसंद है

पहले के समय में लोग साथ में बैठ कर एन्जॉय करते थे जैसे के साथ में गेम्स खेलना, टीवी देखना, बहार घूमने जाना, साथ में कुकिंग करना, गपशप करना इत्यादि। पर जबसे यह स्मार्टफोन आये है सब साथ में कभी एन्जॉय ही नहीं करते। तो आप भीअपनी आदत बदलिए और सबके साथ एन्जॉय करे. अगर आप अकेले रहते है तो आप किताबे पढ़ सकते है या टीवी देख सकते है या बहार सोलो ट्रिप पर भी जा सकते है कही आसपास।

7. शॉपिंग ऐप्प्स को इंस्टाल करने की जगह बाजार से या शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करे

शॉपिंग ऐप्प्स भी आपको बहुत बिजी रखती है तो आप भी ऐप्प्स को इंस्टाल करने की जगह ऑफलाइन मार्किट से शॉपिंग से कर सकते है इस से आपके फ़ोन का यूसेज भी घटेगा और लोकल दुकानदारों को सपोर्ट भी मिलेगा. अगर आपके पास मार्किट जा कर खरीदारी करने का समय नहीं है तो आप शॉपिंग वेब साइट्स पर शॉपिंग कर सकते है. 

8. एंटरटेनमेंट ऐप्प्स को स्मार्ट टीवी पर चलाये

अगर आपके घर में स्मार्ट टीवी है तो आप नेटफ्लिक्स (Netflix) और अमेज़न प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) जैसे एंटरटेनमेंट ऐप्प्स टीवी पर ही चलाये इससे आपके फ़ोन की लत भी कम होगी और फ़ोन की बैटरी भी बचेगी, और हां एंटरटेनमेंट का मजा बड़ी स्क्रीन पर ही आता है. 

9. अपने फ़ोन से गेम्स को अनइंस्टाल करे

सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐप्प्स के बाद सबसे ज्यादा समय की खपत गेम्स पर ही होती है, अगर आप भी फ़ोन पर गेम्स खेलने के शौकीन है तो अपनी इस आदत को बदल कर डिजिटल गेम्स की जगह फिजिकल गेम्स को समय दे जैसे लूडो, केरम, शतरंज, क्रिकेट, फुटबॉल इत्यादि। अगर आपको इंडोर गेम्स पसंद है तो आप लूडो, केरम, शतरंज और बोर्ड गेम्स खेल सकते है और अगर आपको आउटडोर गेम्स पसंद है तो आप क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस इत्यादि गेम्स खेल सकते है. इन सब से आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ शारीरिक स्वास्थ्य  रहेगा और लोगो से मेलजोल भी बढ़ेगा. 

10. अपने समय का सदुपयोग करे

सबसे प्रमुख और काम का आखिरी बिंदु- अपने समय का सदुपयोग करे. घंटो समय बर्बाद करने की जगह उस समस्य को किसी अच्छे काम में लगाए जैसे के आप समाज सेवा कर सकते है, कुछ नया सिख सकते है, घर के कामो में हाथ बटा सकते है, अपने से बड़े और छोटो का ख्याल रख सकते है. अगर आपके घर में बड़े बूढ़े और बच्ची है तो यकीन मानिये आपका समय पा कर वो बेहद खुश हो जायेंगे.

बोनस पॉइंट

इन सबके अलावा अगर आप अपने फ़ोन को बार बार चार्जिंग पे लगाना छोड़ देंगे तो वो भी उपयोगी होगा आपके फ़ोन की लत छुड़वाने में क्युकी चार्जिंग कम होगी तो फ़ोन भी कम चलाओगे। बैटरी पावर बैंक का बहुत ज्यादा जरुरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करे. हर चीज को गूगल करने से बचे, इससे आपके ज्ञान में भी वृद्धि होगी. कैलकुलेटर का कम इस्तेमाल करे जिस से आपका मैथ्स अच्छा होगा.

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट "10 ऐसे तरीके जिनसे आप अपने फ़ोन चलने की लत को कम कर सकते हो" कैसे लगा कृपया कमेंट में जरूर बताये और है अगर आप यह पोस्ट इंग्लिश में पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे. 
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: