नया android फोन लेने के बाद सबसे पहले क्या करे

आपने अभी अभी अपना नया android phone उसकी packing से निकला है और आप बहुत खुश हो क्यूंकि आपको बहुत ज्यादा उत्सुकता हो रही है नए फोन को लेकर, इसी उत्सुकता के कारण आपका मुँह सुख चूका है और आखे बड़ी हो गयी है. चलिए मानता हूँ के आप इतने उत्सुक भी नहीं हो रहे होंगे पर नया फ़ोन हमेशा हमे सेलिब्रेट करने का मौका तो दे ही देता है और खुशिया लाता है.

first things to do after buying a new android phone in hindi
What to do after buying a new phone in Hindi 

पर कभी आपने सोचा है अब आगे क्या, नया फ़ोन ले लिया पर अब उसके बाद क्या करे. यहाँ हम कुछ ऐसी चीजे बताएँगे जो हर नए फ़ोन के मालिक को करनी चाहिए फ़ोन को उसके बॉक्स से बाहर निकालने के बाद.

What to do when you get your first phone in Hindi

अपने फ़ोन को चेक करे

सबसे पहले आप उस चीज की सराहना कीजिये जो आपने अपने हाथ में पकड़ी है. आपके हाथ में वो एक डिवाइस है जिकी कल्पना कभी भी किसी भविष्यवक्ता ने नहीं करी थी. यह एक ऐसा gadget है जिसकी मदद से आप घर बैठे किसी भी दूर के रिश्तेदार से बात कर सकते, अपना मनपसंद खाना ऑनलाइन मंगा सकते है और अपने मनोरंजन के लिए ना जाने क्या क्या  है.

अपने फ़ोन के बॉक्स को अच्छे से देखे और बिल पर लिखी हर चीज को अच्छे से चेक करे के कोई चीज छूट तो नहीं गयी अथवा कोई चीज खराब तो नहीं है. डिवाइस की वारंटी चेक करे और देखे आपके पास वारंटी  क्या डिटेल्स लिखी है. वारंटी कार्ड के अलावा मैनुअल्स भी चेक करे जिसमे डिवाइस को सेटअप और ऑपरेट करने की जानकारी मिलेगी.

फ़ोन को चार्ज करे

अपने नए फ़ोन को सबसे पहले चार्ज करे क्यूंकि ज्यादातर फ़ोन बेहद काम चार्जिंग के साथ आते है तो आप नहीं चाहोगे के आपका फ़ोन इस्तेमाल करते हुए बीच में उसकी बैटरी ख़त्म हो जाये.

अगर आप अपना फ़ोन चार्ज करते है तो आपको उसके चार्जर की टेस्टिंग का भी पता चल जायेगा और यह भी पता चल जायेगा के आपका फ़ोन कितनी देर में कितने प्रतिशत चार्ज होता है जो भविष्य में काफी उपयोगी होगा.

फ़ोन में सिम लगाए

चार्ज करने के बाद सबसे पहले अपने फ़ोन को स्विच ऑफ करे और अब आपके फ़ोन के साथ मिले सिम इजेक्टर टूल (SIM Ejector Tool) का इस्तेमाल करते हुए सिम ट्रे (SIM Tray) को बहार निकाले और अपने पुराने फ़ोन में से सिम निकाल कर या नयी सिम को इस नए फ़ोन की सिम ट्रे में लगाए. वापिस से सिम ट्रे फ़ोन में लगाए और फ़ोन को स्विच ऑन करे. फ़ोन को ऑन करने के बाद आपकी सिम के नेटवर्क नोटिफिकेशन बार (Notification Bar) में दिखने लगेंगे. अगर आपको सिम के नेटवर्क नहीं दीखते है तो फ़ोन को ऑफ कर के दोबारा सिम को ठीक तरीके से लगाए.

इंटरनेट से कनेक्ट करे

क्यूंकि आपका फ़ोन में अब सिम लग चुकी है तो आप अब अपने फ़ोन को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते है. मैं आपको सलाह दूंगा के सेलुलर डाटा/ सिम डाटा (Cellular Data/ SIM Data) को इस्तेमाल करने की जगह आप Wi-Fi का इस्तेमाल करे क्यूंकि फ़ोन के सेटअप के समय डाटा की खपत ज्यादा होती है और हर किसी की सिम में अनलिमिटेड डाटा का प्लान नहीं होता.

ईमेल आईडी से लॉगिन करे

आपकी अगर कोई जीमेल आईडी (Gmail ID) है तो उससे फ़ोन में लॉगिन (Login) करे और अगर आपके पास कोई आईडी पहले से नहीं है तो नयी आईडी बना कर लॉगिन करे. एक बार लॉगिन करने के बाद आपकी यह आईडी सभी गूगल ऍप्स में लॉगिन हो जायेगा जैसे के जीमेल, प्ले स्टोर (Play Store), गूगल मैप्स (Google Maps) इत्यादि.

ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करे

ज्यादातर नए फ़ोन्स पहले से ही अपडेटेड होते है पर जब भी आप नया फ़ोन लो तो एक बार सेटिंग्स में जा कर सिस्टम अपडेट/ सॉफ्टवेयर अपडेट जरूर चेक करे. अगर अआप्का फ़ोन लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में अपडेट नहीं है तो अपना फ़ोन लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में अपडेट करे.

ब्लॉटवेयर को डिसेबल करे

ब्लॉटवेयर (Bloatware) उन ऍप्स को कहते है जो आपके फ़ोन में पहले से इन्टॉल है और आपके किसी भी काम की नहीं है. आपके फ़ोन को अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए आप इन ऍप्स को हटा सकते है जिससे आपके फ़ोन में स्पेस बचेगा और फ़ोन की परफॉरमेंस भी अच्छी हो जाएगी.

आप अपने फ़ोन की सेटिंग्स (Settings) में जा कर ऍप्स मेनू में जा कर कोई भी ऍप को सेलेक्ट कर सकते है और उन्हें अनइंस्टाल कर सकते है. हो सकता है आपके फ़ोन में कुछ या सभी प्रीइन्सटाल्ड ऍप्स को आप अनइंस्टाल ना कर पाए तो ऐसे में आप उन्हें डिसएबल (Disable) कर सकते है.

ऍप्स डाउनलोड करे 

ऊपर दी गयी सभी चीजों के बाद अब समय आता है अपनी मनपसंद और काम की ऍप्स डालने का फिर चाहे हम बात करे सोशल नेटवर्किंग फेमस ऍप्स जैसे की फेसबुक, व्हाट्सप्प या एंटरटेनमेंट अप्प्स जैसे के यूट्यूब और कुछ काम की ऍप्स जैसे के WPS Office। इन सब के अलावा भी आप बहुत सी ऍप्स अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है और साथ ही साथ अगर आपको गेम खेलना पसंद है तो आप बहुत से गेम्स भी डाउनलोड कर सकते है.

पिछले फ़ोन से डाटा बैकअप लेना

अगर यह फ़ोन आपका पहला फ़ोन नहीं है तो आपके पिछले फ़ोन में बहुत सा काम का डाटा होगा जिसकी आपको इस फ़ोन में भी जरूरत होगी. तो ऐसे में आप ध्यान से अपने पिछले फ़ोन के सभी काम काम के डाटा का बैकअप (Backup) बना के नए फ़ोन में ट्रांसफर कर सकते है. याद रखे अपने पिछले फ़ोन से डाटा डिलीट करने से पहले अपने नए फ़ोन यह सुनश्चित कर ले के आपका सभी डाटा ट्रांसफर हो चूका है नए फ़ोन में.

कॉन्टेक्ट्स को ऐड करना

आपका अगर यह पहला फ़ोन है तो इसमें अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों के कॉन्टेक्ट्स (Contacts) ऐड कर सकते है और अगर यह आपका पहला फ़ोन नहीं है तो आप पिछले फ़ोन के कॉन्टेक्ट्स का बैकअप ले सकते है. आप चाहे तो गूगल ड्राइव की मदद से कॉन्टेक्ट्स का बैकअप ले सकते है या फिर मैन्युअली कॉन्टेक्ट्स ट्रांसफर कर  सकते है. 

सिक्योरिटी ऐड करना 

अपने फ़ोन की सिक्योरिटी (Security) की चिंता हम सभी को होती है, कही कोई हमारे फ़ोन को उसे कर के हमारी पर्सनल डाक्यूमेंट्स न देख ले या कुछ भी ऐसा जो हम सिर्फ लिमिटेड लोगो तक ही रखना चाहते है. ऐसे में हम अपने फ़ोन म,में सिक्योरिटी लगते है जैसे के पैटर्न लॉक, फेस आईडी, पासवर्ड, फिंगरप्रिंट सेंसर इत्यादि। आप भी इन सब सिक्योरिटी फीचर्स की मदद से अपना फ़ोन सिक्योर रख सकते है. 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह नया आर्टिकल "नया android फोन लेने के बाद सबसे पहले क्या करे", कृपया कमैंट्स बॉक्स में जरूर बताये. अगर आप यह आर्टिकल इंग्लिश में पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे.

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: