टिकटॉक जैसे शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म ने इंस्टाग्राम के आकर्षण और बाजार हिस्सेदारी को लगभग समाप्त कर दिया। लेकिन रील्स की बदौलत, इंस्टाग्राम न केवल बच गया, बल्कि भारत सहित विभिन्न देशों में अपने उपयोगकर्ता आधार और औसत उपयोगकर्ता समय में भी वृद्धि हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में 2020 में रील्स को जोड़ने के साथ इंस्टाग्राम डाउनलोड में 11% की वृद्धि हुई। इसके अलावा, भारत में इंस्टाग्राम पर बिताए गए समय में भी 3% से अधिक की वृद्धि हुई।
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इंस्टाग्राम पर वायरल रील्स बनाने के टिप्स |
Tips To Create Viral Reels On Instagram In Hindi
यदि आप भी इंस्टाग्राम रील्स के बारे में उत्सुक हैं और आश्चर्य करते हैं कि लोग इस तरह की दिलचस्प सामग्री बनाने का मैनेज कैसे करते हैं, तो आपको निम्नलिखित टिप्स और ट्रिक्स उपयोगी लग सकती हैं। इन युक्तियों का पालन करने से आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने, एक शौक खोजने या इंस्टाग्राम पर प्रशंसित क्रिएटर्स के बीच एक नाम स्थापित करने में मदद मिल सकती है।
एक थीम सेट करें और उस पर काम करें
'कंटेंट इज द किंग'। मेरे पीछे दोहराएं- कंटेंट ही किंग है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक सप्ताह में कितने वीडियो पोस्ट करते हैं या आप कितने सुसंगत हैं, यदि आपकी सामग्री अच्छी नहीं है तो आपको बाहर खड़े होने में मुश्किल होगी। आप जिस प्रकार की सामग्री में अच्छे हैं उसके लिए एक थीम सेट करें और आरंभ करें। जब आपकी सामग्री दर्शकों के साथ गूंजने लगेगी, तो वे आपकी शैली की पहचान करेंगे और उस सामग्री प्रकार के लिए विशेष रूप से आपको फॉलो करेंगे।
थीम सेट करना इतना मुश्किल नहीं है। अगर आपको यात्रा करने में मज़ा आता है, तो नए स्थानों और छुट्टियों की योजना बनाते समय याद रखने योग्य चीज़ों के बारे में 30-सेकंड का वीडियो बनाना शुरू करें। यदि आप प्राचीन वस्तुओं में रुचि रखते हैं, तो ऐसे वीडियो बनाएं जो बताते हैं कि सही प्राचीन वस्तुओं को कैसे खोजा जाए और इसके पीछे के विज्ञान को कैसे खोजा जाए।
क्या रील्स को पोस्ट करने का कोई सही समय है?
कुछ आंकड़ों के अनुसार, रील एक दिन में विशिष्ट समय स्लॉट पर पोस्ट किए जाने पर बेहतर काम करती है। हमारे अनुभव में, इसने दस में से छह बार काम किया, जो हमेशा मददगार नहीं होता है, लेकिन इसे एक बार में पालन किया जाना चाहिए। यहां हमने सप्ताह में दिनों के अनुसार संबंधित समय-स्लॉट का उल्लेख किया है।
- सोमवार- दोपहर 3:30 बजे, शाम 7:30 बजे, सुबह 7:30 बजे
- मंगलवार- सुबह 11:30 बजे, दोपहर 1:30 बजे, शाम 6:30 बजे
- बुधवार- शाम 4:30 बजे, शाम 5:30 बजे, सुबह 8:30 बजे
- गुरुवार- शाम 6:30 बजे, सुबह 9:30 बजे, सुबह 4:30 बजे (अगले दिन)
- शुक्रवार- दोपहर 2:30 बजे, रात 10:30 बजे, सुबह 12:30 बजे (अगले दिन)
- शनिवार- शाम 8:30 बजे, सुबह 4:30 बजे (अगले दिन), सुबह 5:30 बजे (अगले दिन)
- रविवार- शाम 4:30 बजे, शाम 5:30 बजे, सुबह 1:30 बजे (अगले दिन)
याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें
- इंस्टाग्राम पर व्यापक दर्शकों तक पहुँचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने अपना अकाउंट पब्लिक कर दिया है। निजी इंस्टाग्राम अकाउंट हैशटैग का अधिकतम लाभ नहीं उठा सकते हैं और उनका कंटेंट एक्सप्लोर सेक्शन में दिखाई नहीं देगी, इस प्रकार ट्रेंडिंग रील्स / पोस्ट सेक्शन में रैंक करने की संभावना कम हो जाती है।
- रील्स में अलग-अलग ऐप्स के वॉटरमार्क नहीं होने चाहिए क्योंकि इससे इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर सेक्शन में उनके प्रदर्शित होने की संभावना कम हो जाती है।
- वीडियो की गुणवत्ता से समझौता न करें। कुछ हद तक वीडियो को कम्प्रेस करने वाले इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम के साथ, 1080p के रिज़ॉल्यूशन के साथ अच्छी रोशनी में वीडियो शूट करना सबसे अच्छा है। सुचारू प्लेबैक के लिए वीडियो को 60fps पर शूट किया जाना चाहिए; हालाँकि, कुछ उद्देश्यों के लिए 30fps पर्याप्त होगा।
- अपनी पोस्ट, रील और स्टोरीज़ के साथ कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने से आपके खाते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की आपकी क्षमता कम हो जाएगी।
अपने मार्केटर बनें
चूंकि इंस्टाग्राम दिल से एक सोशल मीडिया साइट है, इसलिए इसकी ताकत यूजर्स को जोड़ने में है। अन्य कंटेंट क्रिएटर के साथ जुड़कर, आपको इंस्टाग्राम के कम्युनिटी से सबसे अधिक लाभ मिलेगा। कम्युनिटी के साथ और अधिक जुड़ने के लिए, आप इंस्टाग्राम पर लाइव जा सकते हैं, अधिक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने के लिए अपने फेसबुक पेज को कनेक्ट कर सकते हैं, और उनमें टैग किए गए उपयोगकर्ताओं और ब्रांडों के साथ नियमित कहानियां डाल सकते हैं। हाइलाइट कुछ अच्छे इंगेजमेंट्स बनाने में भी मदद कर सकते हैं।
इसके अलावा, आप अपने यूज़र बेस को बढ़ाने के लिए 'रीमिक्स रील्स' हिडन फीचर का भी उपयोग कर सकते हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सहयोग करने के लिए एक अच्छा टूल है। टूल का उपयोग करने के लिए, आपको इसे प्राइवेसी सेटिंग्स में 'रील्स और रीमिक्स' कंट्रोल्स से इनेबल करना होगा। एक बार इनेबल होने पर, आप अपनी रिएक्शंस देने, अपने यूज़र बेस और साथी कंटेंट क्रिएटर के साथ बातचीत करने या सहयोग करने के लिए इंस्टाग्राम पर सार्वजनिक रूप से पोस्ट किए गए रील वीडियो का उपयोग कर सकते हैं।
सही म्यूजिक और हैशटैग खोजें
आपकी रील्स को वायरल करने में बैकग्राउंड म्यूजिक एक अहम भूमिका निभाता है। आपको ट्रेंडिंग म्यूजिक वाली रील्स का निर्माण करना चाहिए या जो आपको लगता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो सकती हैं। रील टेक्स्ट के नीचे ऊपर की ओर तीर यह दर्शाता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक विशेष ट्रैक ट्रेंड कर रहा है।
इंस्टाग्राम पर बेहतर पहुंच हासिल करने के लिए सही हैशटैग जोड़ना भी बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप अपने रील्स पर कम से कम 25 रेलेवेंट और ट्रेंडिंग हैशटैग जोड़ते हैं।
स्टेटस्टिक्स पर काम करें
व्यवसाय या शौक, महत्वपूर्ण डेटा जानने से बेहतर परिणाम सुनिश्चित होते हैं क्योंकि यह आपको अपने डेली परफॉरमेंस को ट्रैक करने में मदद करता है। एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में, आपको अपने दर्शकों के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने के लिए अपनी रील्स/पोस्ट के प्रदर्शन पर नज़र रखनी चाहिए। इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी इंगेजमेंट की गतिविधि को ट्रैक करने के लिए कुछ उपयोगी फ्री-टू-यूज़ डेटा प्रबंधन टूल प्रदान करता है।
ये उपकरण केवल पब्लिक अकाउंट के लिए उपलब्ध हैं और इन्हें 'प्रोफेशनल डैशबोर्ड' सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता है।
डेटा न्यू फॉलोवर्स के जेंडर, आयु सीमा, टॉप लोकेशंस के साथ डेमोग्राफिक्स भी दिखाता है।
इसके अलावा, आप प्रमोशनल पोस्ट बनाने के लिए एड टूल का उपयोग कर सकते हैं, पेड पार्टनशिप लेबल जोड़ सकते हैं।
इंस्टाग्राम निस्संदेह आपकी प्रतिभा दिखाने, समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने और आपके व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए सबसे अच्छे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। हमें उम्मीद है कि ये टिप्स और ट्रिक्स आपको इंस्टाग्राम पर अधिक आकर्षक कंटेंट बनाने और एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में विकसित होने में मदद करेंगे। अगर आपको ये टिप्स और ट्रिक्स उपयोगी लगते हैं, तो फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर GauGo के साथ अपना अनुभव साझा करना न भूलें।
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